Home देश-विदेश इस देश ने वीजा फीस में किया जबरदस्त इजाफा, भारतीय कारोबारियों और...

इस देश ने वीजा फीस में किया जबरदस्त इजाफा, भारतीय कारोबारियों और छात्रों पर गिरी गाज

0

भारत के छात्रों में इन दिनों विदेश पढ़ने जाने वालों की संख्या में तेज उछाल आया है. इसके अलावा देश की बढ़ती इकोनॉमी के साथ हमारे कारोबार का भी दुनिया के कई देशों में विस्तार हुआ है. बड़ी संख्या में भारत के कारोबारी और छात्र न्यूजीलैंड भी जाते हैं. मगर, अब ऐसा करना उनके लिए बहुत मुश्किल होने जा रहा है. न्यूजीलैंड ने हाल ही में अपनी वीजा फीस (Visa Fees) में जबरदस्त किया है. इसके चलते लोगों को इस देश में जाने के लिए अब करीब 60 फीसदी ज्यादा वीजा फीस चुकानी पड़ेगी. इससे स्टूडेंट, बिजनेसमैन और टूरिस्ट को भी अब ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी. साल 2023 में न्यूजीलैंड ने 115,008 वीजा भारतीयों के लिए जारी किए थे.

न्यूजीलैंड में इस समय चीन के बाद दूसरे नंबर पर भारतीय स्टूडेंट का नंबर आता है. विदेशी स्टूडेंट्स में भारतीयों की संख्या 17 फीसदी है. मगर, न्यूजीलैंड में अब स्टूडेंट वीजा फीस 300 डॉलर से बढ़ाकर 485 डॉलर कर दी गई है. बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, यह बढ़ी हुई वीजा फीस 1 अक्टूबर से लागू हो गई है. रिपोर्ट के अनुसार, इमिग्रेशन मंत्री एरिका स्टैनफोर्ड (Erica Stanford) ने कहा कि हम अपने वीजा सिस्टम में काफी समेत से बदलाव करना चाहते थे. हम चाहते हैं कि यह आर्थिक बोझ टैक्सपेयर्स की बजाए वीजा लेने वालों पर डाला जाए.

एजुकेशन न्यूजीलैंड (Education New Zealand) के अनुसार, टूरिस्ट वीजा (Tourist Visa) की फीस भी अब 190 डॉलर से बढ़ाकर 300 डॉलर कर दी गई है. एरिका स्टैनफोर्ड ने कहा कि बढ़ी हुई फीस से हम वीजा प्रोसेस में आने वाले खर्च को कम कर पाएंगे. इसकी वजह से सरकार के 4 साल में करीब 56.3 करोड़ डॉलर बचेंगे. उन्होंने कहा कि हमारी वीजा फीस अभी भी ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन से कम है. आंत्रप्रेन्योर रेजिडेंस कैटेगरी (Entrepreneur Residence Category) में वीजा फीस अब 3,710 डॉलर से बढ़कर 11,320 डॉलर हो गई है. इसके अलावा एक्टिव इनवेस्टर कैटेगरी में भी 4,630 डॉलर की बजाय अब 12,070 डॉलर चुकाने पड़ेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here