Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ सरकार ने 2 योजनाओं के बदले नाम, राजीव गांधी के नाम...

छत्तीसगढ़ सरकार ने 2 योजनाओं के बदले नाम, राजीव गांधी के नाम की जगह किया पंडित दीनदयाल उपाध्याय

0

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम वाली दो योजनाओं के नाम बदल दिए हैं. राज्य में नगरीय प्रशासन और विकास विभाग की इन दो योजनाओं का नाम बदलकर जनसंघ के दिवंगत नेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखा गया है. राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ नगरीय अधोसंरचना विकास निधि से संचालित दो योजनाओं के नाम बदले गए हैं. इस संबंध में 18 सितंबर को आदेश जारी किया गया था और 30 सितंबर को सरकारी वेबसाइट पर अपलोड किया गया.

अधिकारियों ने बताया कि राज्य में राजीव गांधी स्वावलंबन योजना का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वावलंबन योजना कर दिया गया है. वहीं राजीव गांधी आजीविका केंद्र योजना का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय आजीविका केंद्र योजना कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि दोनों योजनाओं का नाम पहले पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर था, लेकिन पिछली कांग्रेस सरकार ने 2019 में इन्हें बदलकर राजीव गांधी का नाम दिया था.

वहीं उपमुख्यमंत्री अरुण साय ने कहा कि पहले ये योजनाएं पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर थीं और अब इनका नाम फिर से उनके नाम पर कर दिया गया है. साय के पास नगरीय प्रशासन विभाग भी है.

BJP सरकार के पास कोई नई योजना नहीं- कांग्रेस
प्रदेश कांग्रेस संचार विंग के प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने राज्य सरकार के इस कदम की आलोचना करते हुए कहा कि बीजेपी सरकार के पास कोई नई योजना नहीं है, इसलिए वह भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली पिछली सरकार की योजनाओं के नाम बदल रही है.

आदिवासी संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध’
वहीं विष्णु देव साय सरकार की तरफ से 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस मनाने का निर्णय लिया गया है. सीएम साय ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आदिवासी समाज की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए हमारी डबल इंजन सरकार प्रतिबद्ध हैं