Home देश-विदेश रूस ने यूक्रेन के साझेदार देशों के 800 विमान जब्त किए, अरबों...

रूस ने यूक्रेन के साझेदार देशों के 800 विमान जब्त किए, अरबों डॉलर की कीमत, बेबस होकर घूम रही हैं कंपनियां

0

दुनिया में एक अजीब विवाद चल रहा है। जब रूस ने यूक्रेन पर हमला किया तो लगभग सभी पश्चिमी देश उसके खिलाफ एकजुट हो गए। इन देशों ने रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए। रूस भी कम नहीं है। बदले में उसने पश्चिमी देशों की कई एयरलाइंस कंपनियों के विमान जब्त कर लिए, जो उस समय रूस में खड़े थे। अब लीजिंग कंपनियों ने अपने हवाई जहाजों को लेकर अरबों डॉलर का बीमा क्लेम किया है, लेकिन बीमा कंपनियां उसे टालती रहीं। क्योंकि रकम इतनी ज्यादा है कि किसी भी बीमा कंपनी के लिए उसका भुगतान करना आसान नहीं है।

हवाई जहाज बनाने वाली कंपनियों के वकीलों ने लंदन में शुरू हुए मुकदमे में आरोप लगाया कि बीमा कंपनियां क्लेम टालने की कोशिश कर रही हैं। दुनिया की टॉप एयरक्राफ्ट लीजिंग कंपनियों में से एक एयरकैप होल्डिंग्स एनवी समेत कई कंपनियों ने एआईजी और लॉयड जैसी बीमा कंपनियों के खिलाफ मुकदमा दायर किया है।

पहले ज्यादा बीमा क्लेम होता था, अब कम हो गया है
रूस ने करीब 800 विदेशी विमानों को अपने विमान रजिस्टर में ट्रांसफर कर दिया। उसने ऐसा तब किया, जब इन विमानों की लीज अवधि खत्म हो चुकी थी। एयरकैप ने शुरुआत में 3.4 बिलियन डॉलर (करीब 28,200 करोड़ रुपये) का दावा किया था, जो बाद में समझौते के बाद घटकर 2 बिलियन डॉलर (करीब 16,600 करोड़ रुपये) रह गया। बुधवार को कोर्ट में पेश किए गए दस्तावेजों से पता चला कि अन्य कंपनियों के दावे भी करोड़ों डॉलर (हजारों करोड़ रुपये) में हैं। बीमा कंपनियों ने इन दावों को खारिज कर दिया है। उनका कहना है कि पॉलिसी में कुछ विशेष बहिष्करण और शर्तें लागू हैं, जिसके कारण यह कवरेज संभव नहीं है। एयरकैप के वकीलों ने कोर्ट में दाखिल दस्तावेजों में कहा कि “बीमा बाजार सामूहिक समाधान मिलने तक भुगतान के दिन को टाल रहा है।” उनके अनुसार, “भले ही उन्हें एहसास हो गया हो कि आखिरी दिन आ रहा है, लेकिन उन्होंने अभी तक यह तय नहीं किया है कि इसका सामना कैसे करना है।” बीमा कंपनियों ने यह तर्क दिया था बीमा कंपनियों ने पहले तर्क दिया था कि विमान इसलिए नहीं खोए गए क्योंकि रूसी एयरलाइंस अभी भी उनका इस्तेमाल कर रही थीं। इसके अलावा, पॉलिसी में विशेष शर्तों ने कवरेज को नकार दिया। एयरकैप के 141 विमानों और 29 स्वतंत्र विमान इंजनों में से 116 विमान और 15 इंजन अभी भी रूस में हैं, और इनका उपयोग 15 एयरलाइनों द्वारा किया जा रहा है, जिनमें रूस की सबसे बड़ी एयरलाइन एयरोफ्लोट भी शामिल है।