Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ राज्योत्सव एवं राज्य अलंकरण समारोह-2024

छत्तीसगढ़ राज्योत्सव एवं राज्य अलंकरण समारोह-2024

0

छत्तीसगढ़ शासन मुख्य सचिव अमिताभ जैन की अध्यक्षता में आहूत बैठक में लिये गये निर्णय अनुसार इस वर्ष राज्योत्सव 2024 का आयोजन 4 से 6 नवंबर तक नवा रायपुर स्थित राज्योत्सव मेला स्थल पर किया जाएगा। राज्य स्तरीय राज्योत्सव और राज्य अलंकरण समारोह का आयोजन एक साथ आयोजित होगा। कार्यक्रम के आयोजन के संबंध में छत्तीसगढ़ शासन संस्कृति विभाग मंत्रालय महानदी भवन द्वारा विस्तृत दिशा निर्देश जारी कर दी गई है।

संस्कृति विभाग के सचिव श्री अन्बलगन पी. से मिली जानकारी के अनुसार राज्य स्तरीय राज्योत्सव का शुभारंभ नवा रायपुर स्थित राज्योत्सव मेला स्थल में 4 नवंबर 2024 को होगा। जिसका समापन 6 नवंबर 2024 को होगा। अंतिम दिवस समापन समारोह के दिन राज्य अलंकरण समारोह भी आयोजित किया जाएगा।

जारी कार्यवाही विवरण के अनुसार मेला स्थल की व्यवस्था के तहत कार्यक्रम स्थल का ले-आउट एवं स्टाल आबंटन एनआरडीए और सीएसआईडीसी द्वारा किया जाएगा। इसमें विभिन्न विभागों द्वारा शिल्पग्राम, वनोपज, हर्बल उत्पादों और सरकारी योजनाओं की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। राज्य अलंकरण समारोह के लिए संबंधित विभागों से पुरस्कार की सूची, चयनित व्यक्तियों का परिचय और सम्मान राशि की जानकारी मांगी गई है। यह जानकारी समय-सीमा में संस्कृति विभाग को दी जाएगी।

तीन दिवसीय राज्योत्सव समारोह के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत की जाएगी। राज्योत्सव स्थल में मंच, पंडाल और सजावट का काम लोक निर्माण विभाग एवं सीएसआईडीसी के सहयोग से किया जाएगा। साथ ही, फूड कोर्ट, पार्किंग और स्टाल की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएगी। जनसंपर्क विभाग द्वारा राज्योत्सव का व्यापक प्रचार प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और सोशल मीडिया के माध्यम से किया जाएगा। मेला स्थल पर पेय जल, साफ-सफाई, चिकित्सा सहायता, पार्किंग और सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी एनआरडीए, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग और नगर निगम रायपुर को दी गई है। आयोजन स्थल पर 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था ऊर्जा विभाग और एनआरडीए द्वारा की जाएगी। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के लिए विशेष सुविधाओं के साथ-साथ मीडिया सेंटर की भी स्थापना की जाएगी।

सभी जिला मुख्यालयों में 5 नवंबर को एक दिवसीय जिला स्तरीय राज्योत्सव भी आयोजित किया जाएगा, जिसके लिए सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं। इस आयोजन को सफलतापूर्वक सम्पन्न करने हेतु सभी विभागों को समय-सीमा में कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।