Home छत्तीसगढ़ जिले के मरवाही वन मंडल में एक बार फिर एक नर भालू...

जिले के मरवाही वन मंडल में एक बार फिर एक नर भालू के शावक का मिला शव।।

0

मामले की जानकारी मिलते ही वन अमला मौके पर पहचकर शव को कब्जे में लेकर पंचनामा कार्यवाही के बाद शव का पोस्टमार्टम करवाकर भालू के शव का किया अंतिम संस्कार।।

पेंड्रा। जिले के मरवाही वन मंडल में एक बार फिर एक नर भालू के शावक का शव मिला है। वहीं मामले की जानकारी मिलते ही वन अमला मौके पर पहचकर शव को कब्जे में लेकर पंचनामा कार्यवाही के बाद शव का पोस्टमार्टम करवाकर उसका अंतिम संस्कार करवा दिया है हालांकि अभी शुरुवाती जानकारी के अनुसार भालू के आंतरिक पॉट्स में चोट के निशान भी है फिलहाल अधिकारी पीएम रिपोर्ट के बाद ही आगे जांच पड़ताल के बात कही है। प्रदेश में बियर लेंड के नाम से मशहूर मरवाही वन मंडल में भालुओं के मौत का सिलसिला थमने का नाम ही नही ले रहा है। जहां पिछले सप्ताह जहा एक भालू को रेस्क्यू कर बिलासपुर में इलाज के लिए रखे भालू की मौत हो गई थी। तो वहीं आज फिर से एक भालू का शव मरवाही वन मंडल के मरवाही वन मंडल के पंडरी बीट एरिया के पथर्री कोसा प्लाट में मिलने से हड़कंप मच गया है। वहीं मामले की जानकारी मिलते ही वन अमला मौके पर पहुचकर भालू के शव को कब्जे में ले लिया वन अधिकारियों की माने तो मृत भालू की उम्र लगभग तीन साल की थी और उसके आंतरिक चोट के निशान भी है हालांकि वन अधिकारियो की मानें तो शव का पँचनामा कार्यवाही के बाद पोस्टमार्टम करवाकर अंतिम संस्कार करा दिया गया है। वहीं पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही भालू की मौत की सही वजह सामने आएगी। फिलहाल आगे की जांच शव के पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही दिशा तय करेगी।।

1. रौनक गोयल डीएफओ मरवाही वन मंडल अधिकारी, वन मंडल मरवाही।।

वही मरवाही के वन मंडल अधिकारी रौनक गोयल से चर्चा करने पर उन्होंने बताया कि मरवाही पंडरी बीट सिवनी मे भालू के तीन साल का बच्चा का शव मिला है। मरवाही वन मंडल में एक बार फिर एक नर भालू के शावक का शव मिला है। वही मामले की जानकारी मिलते ही वन अमला मौके पर पहचकर शव को कब्जे में लेकर पंचनामा कार्यवाही के बाद शव का पोस्टमार्टम करवाकर उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया है। साथ ही भालू के आंतरिक चोट के कारण भालू की मौत हुई है। साथ ही फिलहाल पीएम रिपोर्ट आने के बाद ही सही जानकारी मिल सकेगी।।