Home एक्सक्लूसीव अनइन्स्टॉल ऐप भी चुराता है मोबाइल डाटा, तुरंत सेटिंग में जाकर करें...

अनइन्स्टॉल ऐप भी चुराता है मोबाइल डाटा, तुरंत सेटिंग में जाकर करें ये काम, फिर नहीं रहेगा चोरी का डर

0

स्मार्टफोन से बेकार के मोबाइल ऐप डिलीट करने के बाद यूजर्स बेफ्रिक हो जाते हैं. लेकिन, अनइन्स्टॉल होने के बाद भी ये ऐप्स मोबाइल डाटा पर डाका डालते रहते हैं. ऐसे में इन्हें पूरी तरह से मोबाइल से बाहर करना जरूरी है.

स्मार्टफोन आज हर आदमी की जरूरत बन गई है. क्योंकि, वॉइस और वीडियो कॉलिंग के साथ-साथ इसमें इंटरनेट से जुड़ी तमाम सुविधाएं मिलती हैं. यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए मोबाइल में कई ऐप इन्स्टॉल किए जाते हैं.

ऐप इन्स्टॉलेशन के दौरान यूजर्स कई बातों का ध्यान रखते हैं लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ऐप को अनइन्स्टॉल करने के बाद भी सावधानी बरतनी जरूरी है, क्योंकि इनसे आपके मोबाइल डाटा का चोरी होने का डर बना रहता है.

ऐसा इसलिए क्योंकि, अनइन्स्टॉल करने पर मोबाइल ऐप, होम पेज से तो डिलीट हो जाते हैं लेकिन फोन की सेटिंग में छिपे होते हैं और हमारा डाटा जुटाते रहते हैं. ऐसे में आपकी गोपनीय जानकारी को लेकर खतरा बना रहता है. आइये आपको बताते हैं कि आखिर इस समस्या से कैसे निपटा जा सकता है.

मोबाइल फोन की सेटिंग में गूगल के ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद मैनेज योर गूगल अकाउंट पर जाएं.यहां मौजूद डेटा एंड प्राइवेस पर क्लिक करें. इस दौरान नीचे थर्ड पार्टी ऐप्स एंड सर्विस का ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करें, यहां फोन में मौजूद व डिलीट ऐप्स दिखाई देंगे. इस लिस्ट में अन-इन्स्टॉल ऐप पर क्लिक करें.
इसके बाद एक्सेस और कनेक्शन डिलीट पर क्लिक करें, फिर मोबाइल डेटा शेयर होना बंद हो जाएगा.