Home क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दी संजीवनी, न्यूजीलैंड का किया कामतमाम, खिलखिला उठी...

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दी संजीवनी, न्यूजीलैंड का किया कामतमाम, खिलखिला उठी टीम इंडिया, महिला टी20 वर्ल्ड कप…

0

महिला टी20 वर्ल्ड कप में श्रीलंका से करो या मरो के मुकाबले से पहले भारत को संजीवनी मिल गई है. यह संजीवनी मिली है ऑस्ट्रेलिया की न्यूजीलैंड पर धमाकेदार जीत से. ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार रात न्यूजीलैंड को 60 रन से करारी शिकस्त दी. इससे न्यूजीलैंड का नेट रनरेट निगेटिव हो गया है. अब भारत और न्यूजीलैंड के नेट रनरेट में ज्यादा अंतर नहीं बचा है.

महिला टी20 वर्ल्ड कप में भारत और श्रीलंका का मैच बुधवार को होना है. भारत का रिकॉर्ड श्रीलंका के खिलाफ बेहतरीन है. भारतीय महिला टीम ने श्रीलंका को 19 बार हराया है, जबकि उसे सिर्फ 5 मैचों में शिकस्त मिली है. हालांकि, भारतीय टीम को हाल ही में खेला गया एशिया कप का फाइनल जरूर याद रहेगा, जिसमें उसे श्रीलंका से हार झेलनी पड़ी थी. श्रीलंका से अहम मुकाबले से पहले भारत के लिए एक अच्छी खबर यह भी है कि कप्तान हरमनप्रीत कौर अब पूरी तरह फिट हैं. उन्हें पिछले मैच में चोट के कारण रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा था.

58 रन की हार ने बिगाड़ा भारत का खेल
यूएई में खेले जा रहे महिला टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो भारतीय टीम ने अब तक 2 मैच खेले हैं. पॉइंट टेबल में एक हार और एक जीत के बाद उसके 2 अंक हैं. भारत को पहले मैच में न्यूजीलैंड ने 58 रन से हराया था. इसके चलते भारत का नेट रनरेट काफी खराब हो गया. श्रीलंका के खिलाफ जब भारतीय टीम मैदान पर उतरेगी तो जीत के साथ नेट रनरेट भी उसके दिमाग पर रहेगा.

ऑस्ट्रेलिया ने कैसे दी संजीवनी
भारत के ही ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान भी हैं. ये तीनों टीमें पॉइंट टेबल में भारत से बेहतर स्थिति में हैं. ऑस्ट्रेलिया 4 अंक के साथ पहले नंबर पर है. एक दिन पहले तक न्यूजीलैंड 2 अंक और 2.900 रनरेट के साथ पहले नंबर पर था. ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद वह तीसरे नंबर पर खिसक गया है. अब उसका रनरेट -0.050 हो गया है. अब भारत, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड एक-एक मैच हार चुके हैं. तीनों टीमों के 2-2 अंक हैं. ये टीमें अब अधिकतम 6 अंक तक पहुंच सकती हैं. ऐसे में इन तीनों टीमों के बीच सेमीफाइनल के लिए अंक के साथ-साथ नेट रनरेट की जंग भी हो सकती है. ऑस्ट्रेलिया की न्यूजीलैंड पर जीत ने भारत के लिए नेट रनरेट का गणित थोड़ा आसान कर दिया है.

भारत के पास वापसी का मौका
भारत के पास अब मौका है कि वह श्रीलंका पर बड़ी जीत दर्ज कर ना सिर्फ 2 अंक हासिल करे, बल्कि नेट रनरेट भी बढ़ा ले. भारत का नेट रनरेट अभी -1.217 है. श्रीलंका की टीम टूर्नामेंट में एक बार भी 100 रन नहीं बना सकी है. भारत उसके खराब फॉर्म का फायदा उठा सकता है. वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में दोनों ग्रुप से टॉप-2 टीमें प्रवेश करेंगी. अंक बराबर रहते हैं तो सेमीफाइनलिस्ट टीम का फैसला नेट रनरेट से होगा.