Home विदेश मारा गया नसरल्लाह का भाई, नेतन्याहू का जोश हाई… इजरायल-हिजबुल्लाह जंग के...

मारा गया नसरल्लाह का भाई, नेतन्याहू का जोश हाई… इजरायल-हिजबुल्लाह जंग के 10 बड़े अपडेट

0

पश्चिम एशिया में तनाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है. इजरायल का दावा है कि वह 7 मोर्चों पर युद्ध लड़ रहा है और इस दौरान लगातार इजरायल पर यमन, इराक, लेबनान और गाजा से हमले हो रहे हैं. इजरायल ने दावा किया है कि उसने हिजबुल्लाह की नई लीडरशिप को भी खत्म कर दिया है. इजरायल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतनयाहू ने लेबनान के लोगों को संबोधित करते हुए एक वीडियो बयान जारी किया, जिसमें उन्होंने ज़िक्र किया कि हिजबुल्लाह की क्षमताओं को नष्ट कर दिया गया है और हसन नसरल्लाह की जगह लेने वाले उसके उत्तराधिकारी और उसके उत्तराधिकारी के उत्तराधिकारी को भी खत्म कर दिया गया है.

इजरायल हिजबुल्लाह के बीच जारी जंग की हर एक खबर से हम आपको रूबरू कराएंगे. उससे पहले आपको बताते हैं कि पश्चिम एशिया के टेंशन पर दस अपडेट क्या हैं…

  1. इजरायल ने हिजबुल्लाह के नए चीफ को ढेर करने का दावा किया. प्रधानमंत्री बेन्जामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजरायली सेना ने हसन नसरल्लाह के उत्तराधिकारी और उसके भी उत्तराधिकारी को मार गिराया है.
  2. बेन्जामिन नेतन्याहू ने अपने वीडियो संदेश में कहा, ‘इजरायल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है. इजरायल को जीतने का भी अधिकार है! और इजरायल जीतेगा! हमने हिजबुल्लाह की क्षमताओं को कम कर दिया है. हमने हजारों आतंकवादियों को मार गिराया, जिनमें नसरल्लाह ख़ुद, नसरल्लाह के उत्तराधिकारी और उसके उत्तराधिकारी के उत्तराधिकारी शामिल हैं.’
  3. उधर इजरायल की सेना ने लेबनान में हिजबुल्लाह के 115 ठिकानों पर हमले किए. इस हमले में हिजबुल्लाह के 6 सीनियर कमांडर समेत 50 लड़ाकों को मार गिराने का IDF ने दावा किया.
  4. आईडीएफ के अनुमान के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में अजीज यूनिट के 50 टार्गेट, नासिर यूनिट के 30 टार्गेट और बदर यूनिट के 5 टार्गेट पर हमला किया गया. इसके अलावा राडवान फोर्सेज और हिजबुल्लाह के इंटेलिजेंस हेडक्वाटर के लगभग 10 टार्गेट के साथ-साथ दक्षिणी लेबनान में मीडियम रेंज के रॉकेट यूनिट के लगभग 30 टार्गेट को निशाना बनाया गया.
  5. इजरायली वायुसेना ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के कई अंडरग्राउंड कमांड सेंटर्स पर हमला किया, जिसमें नासिर यूनिट, बदर यूनिट, अजीज यूनिट और राडवान फोर्सेज शामिल थे.
  6. इन हमलों में जिन 6 कमांडरों को मारने का इजरायल ने दावा किया उनमें अहमद हसन नाजल भी शामिल है, जो राडवान फोर्सेज के बिंत जबील में अटैक सैक्टर का प्रमुख था.
  7. इसके अलावा गजर सेक्टर के प्रमुख हुसैन तलाल कमाल, बदर सेक्टर के निवर्तमान प्रमुख मूसा दीब बराकत, बिंत जबील सेक्टर का आर्टिलरी कमांडर अली अहमद इस्माइल और गजर सेक्टर का ऑर्टिलरी कमांडर अब्दुल्ला अली डाकिक भी शामिल है.
  8. उधर इजरायल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी दूतावास के पास हमला किया है. दमिश्क में एक इमारत पर हुए हमले में कुछ लोगों के मारे जाने की ख़बर है.
  9. वहीं दूसरी तरफ ऑपरेशन नॉर्दन ऐरोज़ शुरू होने के बाद लेबनान की तरफ से इजरायल पर हुए 3000 रॉकेट अटैक किए गए.
  10. इस बीच बंधकों की रिहाई और युद्ध विराम पर वार्ता के लिए हमास चीफ यह्या सिनवार एक बार फिर आगे आया है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस बातचीत के दौरान क़तर के सामने सिनवार ने अपने पर हमला ना होने देने की शर्त रखी है.