Home छत्तीसगढ़ दशहरे पर भीगेगा छत्तीसगढ़, लौटा मानसून, रायपुर सहित इन जिलों में बारिश...

दशहरे पर भीगेगा छत्तीसगढ़, लौटा मानसून, रायपुर सहित इन जिलों में बारिश का अलर्ट

0

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने वाला है. प्रदेश में इस बार मानसून तय समय से कुछ दिन पहले आया था. फिलहाल मानसून की वापसी के लिए कुछ और दिन लगेंगे. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में हवा में नमी कम हो सकती है. इसके बाद मानसून की एक्टिविटी कम हो जाएगी. हालांकि छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्से में मानसून की वापसी हुई है. इसकी वजह से प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने शनिवार को प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है. प्रदेश के 5 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश के अधिकांश जिलों में मौसम साफ रहेगा. इसके चलते तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है. बता दें कि प्रदेश में दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी का दौर शुरू हो गया है. इसकी वजह से महासमुंद, धमतरी, रायपुर, गरियाबंद और जशपुर इलाके में बारिश हो सकती है.

दशहरे के दिन हो सकती है बारिश
आज दशहरे के दिन प्रदेश के कई जिलों में बारिश का अलर्ट है. मौसम विभाग ने शनिवार को प्रदेश के 5 जिलों में बारिश की संभावना जताई है. शाम को रावण दहन का कार्यक्रम होने वाला है. अगर बारिश होती है तो कई इलाकों में कार्यक्रम प्रभावित हो सकता है. शुक्रवार को प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई है. बीजापुर के गंगालूर इलाके में 80 मिलीमीटर बारिश हुई. तो वहीं प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस डोंगरगढ़ में दर्ज किया गया है तो वहीं सबसे कम तापमान 20.6 डिग्री गौरेला पेंड्रा मरवाही में रिकॉर्ड हुई है.

जानें अब तक कहां हुई कितनी बारिश

छत्तीसगढ़ में 10 अक्टूबर तक 1172.0 मिमी औसत बारिश र्ज की गई है. बीजापुर जिले में सबसे ज्यादा 2401.1 मिमी और बेमेतरा जिले में सबसे कम 609.0 मिमी औसत बारिश हुई है. इसी तरह सरगुजा जिले में 639.3 मिमी, सूरजपुर में 1167.6 मिमी, बलरामपुर में 1746.9 मिमी, जशपुर में 1074.7 मिमी, कोरिया में 1132.4 मिमी और मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर में 1089.0 मिमी औसत  बारिश हुई है.