Home देश पश्चिमी यूपी के 13 जिलों में पासपोर्ट का काम दो दिन रहेगा...

पश्चिमी यूपी के 13 जिलों में पासपोर्ट का काम दो दिन रहेगा बंद

0

पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के 13 जिलों में पासपोर्ट का काम इस माह दो दिन बंद रहेगा. इस दौरान ऑनलाइन और ऑफलाइन किसी भी तरह का पासपोर्ट संबंधी काम नहीं होगा. क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ने बताया कि इन दोनों डेट पर किसी भी प्रकार की समस्या का निस्तारण होगा, न ही इन तिथियों पर कोई आवेदन स्वीकार किया जाएगा.

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी आईएफएस अनुज स्‍वरूप ने बताया कि गाजियाबाद में 26 अप्रैल को मतदान है, जिसमें कार्यालय के कई कर्मचारियों की ड्यूटी लगी है. इस वजह से 25 और 26 अप्रैल को पासपोर्ट संबंधी काम बंद रहेगा. उन्‍होंने बताया कि चुनाव की तिथियों की घोषणा के साथ 26 अप्रैल की डेट को ब्‍लॉक कर दिया गया था. इसलिए इस डेट में कोई भी अप्‍वाइंटमेंट बुक नहीं हैं, लेकिन 25 अप्रैल को जिन लोगों ने अप्‍वाइंटमेंट लिया है, उनका स्‍वत: ही निरस्‍त हो जाएगा. इन आवेदकों को अप्‍वाइंटमेंट की दूसरी डेट लेनी होगी. पासपोर्ट आफिस द्वारा निरस्‍त करने में यह फायदा फायदा होगा, आपका यह अटेंप्‍ट काउंट नहीं होगा. चूंकि एक आवेदक को डेट रिशेड्यूल करने के तीन तीन अटेंप्‍ट मिलते हैं. ये अटेंप्‍ट इसलिए दिए जाते हैं, जिससे आवेदन में कोई गलती या पेपर अधूरे रह गए हों तो दोबारा से अप्‍वाइंटमेंट लेकर दुरुस्‍त किया जा सकता है. वहीं, अगर आवेदक स्‍वयं से आवेदन निरस्‍त कर रहा है तो इसकी काउंटिंग हो जाएगी और एक अटेंप्‍ट कम हो जाएगा. इसलिए बेहतर होगा कि आवेदक स्‍वयं निरस्‍त करने के बजाए पासपोर्ट कार्यालय द्वारा निरस्‍त करने का इंतजार करे.

पश्चिमी यूपी के इन जिलों के बनते हैं पासपोर्ट

गाजियाबाद क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय के तहत आगरा, अलीगढ़, बागपत, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़, हाथरस, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर व शामली जिले आते हैं, जहां के पासपोर्ट बनते हैं.