Home देश 35,000 करोड़ स्वाहा! दिग्गज प्राइवेट बैंक के शेयरों में भारी गिरावट, RBI...

35,000 करोड़ स्वाहा! दिग्गज प्राइवेट बैंक के शेयरों में भारी गिरावट, RBI के एक फैसले ने निवेशकों को रुलाया

0

देश के दिग्गज प्राइवेट बैंक कोटक महिंद्रा बैंक पर भारतीय रिजर्व बैंक के एक्शन के बाद इसके शेयरों में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. आज कोटक बैंक के शेयर करीब 10 फीसदी की गिरावट के साथ खुले और 12% तक गिरकर 1,620 रुपये के स्तर पर आ गए. दरअसल आरबीआई ने बैंक को ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के जरिए नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी. रिजर्व बैंक के इस फैसले के बाद शेयरों में यह भारी गिरावट आई.

कोटक बैंक में आई इस बड़ी गिरावट के बाद बैंक का बाजार पूंजीकरण 35,000 करोड़ तक घट गया यानी शेयरधारकों को इस गिरावट से 35,000 करोड़ का नुकसान हो गया. बैंक ने अपने 811 डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से बड़ी संख्या में बचत खाते खोले हैं, साथ ही अधिकांश असुरक्षित उत्पादों को भी डिजिटल रूप से प्रोसेसड किया है.

ब्रोकरेज फर्म ने घटाया टारगेट प्राइस
सिटी के मार्केट एनालिस्ट का मानना ​​है कि आरबीआई के एक्शन से बैंक की ग्रोथ, शुद्ध ब्याज मार्जिन (एनआईएम) और शुल्क आय पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. ब्रोकरेज फर्म ने 2,040 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ स्टॉक पर ‘न्यूट्रल’ कॉल दी है.

उधर कोटक पर प्रतिबंध लगाते समय आरबीआई ने पिछले 2 वर्षों में बैंक के डिजिटल और सिक्योरिटी प्लेटफार्मों में महत्वपूर्ण कमियों की ओर इशारा किया. इस बैन के बाद ब्रोकरेज फर्म जेफ़रीज़ ने कोटक महिंद्रा बैंक पर अपना लक्ष्य 2,050 रुपये से घटाकर 1,970 रुपये प्रति शेयर कर दिया है.