Home छत्तीसगढ़ बिलासपुर जिले से राज्य शिक्षक सम्मान पुरस्कार 2025के लिए शिवकुमार छत्रवाणी चयनित

बिलासपुर जिले से राज्य शिक्षक सम्मान पुरस्कार 2025के लिए शिवकुमार छत्रवाणी चयनित

0

बिलासपुर/रतनपुर :- संघर्षो के बाद मिलती है सफलता*
*यह बात राज्यपाल पुरस्कार सम्मान 2025 के लिए चयनित बिलासपुर जिले के कोटा विकासखंड के शा. पूर्व माध्यमिक शाला सिलदहा के प्रधान पाठक श्री शिवकुमार छत्रवाणी को छ ग़ शासन द्वारा राज्य में शिक्षा के क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को चयनित कर महामहिम राज्यपाल द्वारा मुख्यमंत्री एवं शिक्षामंत्री की उपस्थिति मे छ ग़ राजभवन में यह सम्मान दिया जाता है ।*
इस सम्बन्ध मे राज्य से जारी सूची मे शिव कुमार छत्रवाणी का चयन किया गया है। जो कि शिक्षा जगत एवं बिलासपुर जिले के लिए गौरव की बात है।
प्रारम्भ से ही श्री छत्रवाणी द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों के लिए काफी चर्चित रहे हैं। अर्थशास्त्र एवं समाजशास्त्र में की शिक्षा प्राप्त कर वर्ष 1993 में नगर में आर्थिक सामाजिक व जन जागृति से पिछड़े हुए क्षेत्र से अपना जीवन प्रारंभ कर संघर्ष करते हुए योग्यता व लगन से एक शासकीय सेवक के रूप में स्थापित हुए शिक्षा के क्षेत्र में अपने कर्तव्यों व दायित्वों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करते हुए स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया है और कड़ी मेहनत से अपने छात्रों के जीवन को समृद्ध बनाया है ।

वर्ष 1992 में भारत ज्ञान विज्ञान समिति द्वारा अक्षर रत्न से सम्मानित किया गया है ।
2001 में वंदे मातरम रतनपुर द्वारा सर्वश्रेष्ठ शासकीय सेवक का सम्मान प्राप्त हुआ है ।
2005 में जिला शिक्षा अधिकारी बिलासपुर द्वारा सम्मानित किया गया ।
26 जनवरी 2022 को पढ़ाई तुहर द्वार 2.0 उत्कृष्ट कार्य हेतु कलेक्टर महोदय बिलासपुर द्वारा सम्मानित किया गया है।
2023 में प्रेस क्लब रतनपुर द्वारा आयोजित हिंदी दिवस पर प्रतिभा सम्मान क्षेत्रीय विधायक द्वारा सम्मानित किया गया।
2023 में मुख्यमंत्री शिक्षा गौरव अलंकरण एवं उत्कृष्ट शिक्षा सम्मान से सम्मानित हुए एवम 2024 में सिंबल का नॉलेज भारत रत्न बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर लाइफटाइम इंटरनेशनल आइकन अवार्ड से सम्मानित हो चुके हैं ।