Home हेल्थ शरीर में हो गई है ताकत की कमी, भरपूर एनर्जी के लिए...

शरीर में हो गई है ताकत की कमी, भरपूर एनर्जी के लिए खाएं 7 तरह की चीजें, नसों में दौड़ने लगेगी बिजली सी फूर्ति

0

शरीर में अगर ताकत की कमी हो तो आप कोई भी ढंग से नहीं कर सकते. छोटा सा काम करने के बाद प थकान महसूस करेंगे. अगर ज्यादा दिनों से शरीर में ताकत की कमी है तो इससे न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक परेशानियां भी हो सकती है. शरीर में ताकत की कमी के कई कारण हो सकते हैं. विटामिन और प्रोटीन की कमी से भी शरीर में ताकत की कमी हो जाती है. खासकर विटामिन बी 12 की कमी से. इससे नसें कमजोर होने लगती है जिसके कारण हाथ-पैर सही से चलता भी नहीं है. इन सारी परेशानियों को दूर करने का उपाय है हेल्दी डाइट. यदि आपका फूड हेल्दी होगा तो आपके शरीर में एनर्जी की कमी होगी ही नहीं, इसलिए यहां हम ऐसे फूड के बारे में आपको बता रहे हैं.

एनर्जी बढ़ाने वाले फूड

1. साबुत अनाज–बीबीसी गुड फूड के मुताबिक साबुत अनाज का रोजाना सेवन आपके शरीर में ताकत की कमी नहीं होने देगी. हां, साबुत अनाज प्रोसेस्ड नहीं होना चाहिए. जैसा सूजी और मैदा. ये मैदा से ही बनते हैं लेकिन सूजी प्रोसेस्ड है और मैदा अल्ट्रा प्रोसेस्ड. इन फूड से पौष्टिकता चली जाती है और गंदी चीजें आ जाती है. ऐसे में यदि हम शुद्ध साबुत अनाज जैसे चावल, गेंहू, जौ, बाजरा, रागी आदि को सिंपल तरीके से बनाकर खाएंगे तो इसका हमें भरपूर फायदा मिलेगा.

2. कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रैट-कार्बोहाइड्रैट शरीर में एनर्जी का सबसे बड़ा स्रोत है. इससे तुरंत शरीर को एनर्जी मिलती है. लेकिन अगर आप सिंपल कार्बोहाइड्रैट वाले फूड जैसे कि चीनी, जूस, गन्ना आदि का सेवन करेंगे तो इससे नुकसान करेगा, इसलिए कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रैट वाले फूड का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप फाइबरयुक्त चीजों का सेवन करें. जैसे ओट्स, ताजे फल आदि.

3. केला-अगर शरीर को तुरंत एनर्जी चाहिए तो केला सबसे सस्ता और बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है. इसमें भरपूर कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रैट, फाइबर और इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो मसल्स और नर्व फंक्शन को तुरंत बूस्ट कर देता है. इससे शरीर में तेजी से एनर्जी आती है. यही कारण है कि हर एथलीट केला खाता है.

4. हरी पत्तीदार सब्जियां-हालांकि हरी पत्तीदार सब्जियां ज्यादा एनर्जी नहीं देती लेकिन यह विटामिन की कमी को पूरी करती है. एनर्जी को बनाने में विटामिन भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है, इसलिए रोजाना हरी पत्तीदार सब्जियों का सेवन जरूरी है.

5. नट्स-बादाम में पोषक तत्व का खजाना छुपा होता है और सघन भी होता है. यानी थोड़े से बादाम में बहुत अधिक एनर्जी मिल सकती है. इसलिए यदि आप सुबह सुबह भीगे हुए कुछ बादाम खा लेंगे तो पूरा दिन आपको ताकत की कमी महसूस नहीं होगी.

6. चिया सीड्स-चिया सीड्स आज के जमाने का सुपरफूड है. इसमें बहुत अधिक फाइबर, कार्बोहाइड्रैट और हेल्दी फैट होता है. चिया सीड्स शरीर में ऑक्सीजन ग्रहण करने की क्षमता बढ़ाती है जिसके कारण शरीर में ताकत महसूस होता है.

7. डार्क चॉकलेट-अगर जल्दी से शरीर में एनर्जी लानी है तो डार्क चॉकलेट भी बेस्ट ऑप्शन है. डार्क चॉकलेट में थियोब्रोमाइन होता है जो एनर्जी को बूस्ट कर मूड को भी सही रखता है.