Home देश जब अमेरिका में चोरी हो गया नरेंद्र मोदी का बैग, पासपोर्ट तक...

जब अमेरिका में चोरी हो गया नरेंद्र मोदी का बैग, पासपोर्ट तक ले गया चोर; फिर कैसे आए इंडिया

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर रवाना हो गए हैं. वह क्वॉड लीडर्स के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. साथ ही संयुक्त राष्ट्र महासभा (UN) की शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे और प्रवासी भारतीयों से मिलेंगे. बतौर PM नरेंद्र मोदी पहले भी कई बार अमेरिका के दौरे पर जा चुके हैं. 1990 के दशक में जब वह बीजेपी के सामान्य नेता थे, तब भी अमेरिका के दौरे पर जाते रहे हैं. साल 1997 में जब वह विश्व हिंदू परिषद के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने अमेरिका गए थे तब उनका बैग, पासपोर्ट और पैसे चोरी हो गए थे.

पासपोर्ट से लेकर कपड़े तक चोरी हो गए
अमेरिका में रहने वाले NRI हीरूभाई पटेल उस घटना को याद करते हुए कहते हैं कि मोदी को विश्व हिंदू परिषद के एक कार्यक्रम में गेस्ट के तौर पर आमंत्रित किया गया था. कार्यक्रम खत्म होने के बाद जब वो अपने होस्ट के घर पहुंचे तो कार में उनका बैग था ही नहीं. उन्होंने काफी ढूंढा पर बैग मिला नहीं. बाद में पता चला कि उनका बैग चोरी हो गया. उस बैग में उनका पासपोर्ट, पैसे और कपड़े जैसी जरूरी चीजें थीं. पटेल कहते हैं कि सामान्य आदमी होता तो पासपोर्ट चोरी होने पर घबरा जाता लेकिन नरेंद्र मोदी बिल्कुल भी परेशान नहीं हुए. उन्होंने अपने होस्ट (जिसके घर ठहरे थे) से भी कहा कि बिल्कुल चिंता ना करें.

उधार पैसे लेकर भारत वापस आए
बैग चोरी होने के बाद नरेंद्न मोदी (Narendra Modi) ने पासपोर्ट के लिए अप्लाई किया, लेकिन उसमें समय लग रहा था. इसके बाद वह अगले 5 दिनों तक अपने होस्ट के घर रुककर पासपोर्ट का इंतजार करते रहे. जब पासपोर्ट आ गया तो उन्होंने उस होस्ट से कुछ डॉलर उधार मांगे, क्योंकि उनके पैसे भी चोरी हो गए थे. मोदी ने कहा कि मैं भारत लौटते ही आपके परिजनों को पैसे लौटा दूंगा. जब वह भारत आए तो सबसे पहले उधार पैसे लौटाए.

22 इंच के सूटकेस की कहानी
अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के डॉक्टर पन्ना बराय नरेंद्र मोदी से जुड़ा एक और किस्सा सुनाते हैं, जो साल 1993 का है. मोदी एक कार्यक्रम के सिलसिले में अमेरिका आए और डॉक्टर बराय और उनकी पत्नी पन्ना बराय के साथ उनके घर में रुके. बराय कहते हैं कि मैंने मोदी को रोज अपने कपड़े धोते और सुखाते देखा तो एक दिन उनसे पूछा लिया कि क्या आप और कपड़े नहीं लाए हैं? इस पर मोदी ने अपना 22 इंच का छोटा सा सूटकेस दिखाते हुए कहा कि वह बस दो जोड़ी कपड़े लेकर चलते हैं. रोज अपने कपड़े धोते होते हैं.