Home हेल्थ कैसे समझें अनकंट्रोल हो गया है ब्लड शुगर? शरीर से मिलने वाले...

कैसे समझें अनकंट्रोल हो गया है ब्लड शुगर? शरीर से मिलने वाले इन संकेतों से करें पहचान, बीमारी हो जाएगी काबू

0

भारत में डायबिटीज की बीमारी तेजी से फैल रही है. यहां पीड़ितों की संख्या को देखते हुए भारत को डायबिटीज की राजधानी कहा जाता है. ताउम्र साथ रहने वाली इस बीमारी को ठीक तो नहीं किया जा सकता है, लेकिन हेल्दी खानपान से कंट्रोल जरूर किया जा सकता है. अगर यह अनकंट्रोल हो जाए तो कई कई परेशानियों का कारण बन सकती है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अन्य बीमारियों की तरह डायबिटीज बढ़ने के भी शरीर से कुछ संकेत मिलते हैं. अब सवाल है कि आखिर किन संकेतों से समझें कि शरीर में बढ़ने लगा है ब्लड शुगर? आइए जानते हैं इस बारे में-

मायोक्लीनिक की रिपोर्ट के मुताबिक, यूरिन से मीठी स्मेल आना ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का संकेत हो सकता है. दरअसल, शुगर लेवल अधिक होने पर ब्लड से शुगर किडनी के जरिए निकल कर यूरिन में आने लगती है. जबकि, सामान्य व्यक्ति में यूरिन से निकलने वाली शुगर का पता नहीं लगाया जा सकता.

यदि आप को साफ रोशनी होने के बावजूद धुंधलापन नजर आ रहा है तो यह हाइरपग्लेसेमिया का संकेत हो सकता है. एक्सपर्ट के मुताबिक, जब लोगों को आंखों में धुंधलापन दिखता है तो वे इसे मधुमेह का संकेत न समझकर आंख की बीमारी समझ बैठते हैं, जबकि यह डायबिटीज का भी संकेत हो सकता है.

गर आप हेल्दी है और अचानक से आपका वजन कम हो रहा है तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. अगर आप अच्छे से डाइट ले रहे हैं इसके बावजूद वजन कम हो रहा है तो आपको एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए क्योंकि यह डायबिटीज का संकेत हो सकता है.

डायबिटीज का हमारे पैरों पर भी असर पड़ता है. डायबिटिक न्यूरोपैथी से हमारे पैरों की नसों को नुकसान पहुंचता है. डायबिटीज होने पर कई बार हमारे पैरों में दर्द झुनझुनी और छाले भी होने लगते हैं.

अगर आपकी सांस से बदबू आती है तो यह भी डायबिटीज का एक बड़ा संकेत है. इस तरह के लक्षण सामान्यतौर पर टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों में देखने को मिलते हैं.