Home नॉलेज बिना एक रुपए खर्च करें, इस घरेलू पानी से अपनी त्वचा को...

बिना एक रुपए खर्च करें, इस घरेलू पानी से अपनी त्वचा को बनाए सुंदर, मुंहासे से दिलाएगा निजात, जानें और फायदे

0

अक्सर लोग त्वचा की देखभाल के लिए कई तरह के ट्रीटमेंट्स का सहारा लेते हैं. कई बार तो इन ट्रीटमेंट से त्वचा पर कई दुष्प्रभाव भी देखने को मिलते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे जिसमें बिना पैसे खर्च किए आप अपनी त्वचा को सुंदर बना सकते हैं. महंगे ट्रीटमेंट से होने वाले अनावश्यक से खर्चे से बचने और अपनी त्वचा को सुंदर बनाने के लिए आप चावल का इस्तेमाल कर सकते हैं. चावल को उबालने के बाद जो पानी बचता है उसे त्वचा को अच्छा पोषण मिलता है और त्वचा निखारदार बनती है.

इसके लिए सबसे पहले 2-3 चम्मच चावल को एक गिलास पानी में रातभर या 4-5 घंटे के लिए भिगोकर रख दें. फिर चावल को निथारकर पानी अलग करें. इसी पानी को इस्तेमाल करना है. चावल उबालने के बाद बचे हुए पानी को भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

त्वचा को होंगे ढेरों फायदे
चावल के पानी में विटामिन बी1, सी और ई की मौजूदगी होने के साथ ही पर्याप्त मात्रा में खनिज और एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं, जो ना सिर्फ त्वचा के छिद्रों को कम करते हैं बल्कि इसे जवां बनाए रखने में भी मददगार हैं. इसमें मौजूद विटामिन बी कॉम्प्लेक्स त्वचा की रंगत सुधारने में सहायक है. चावल का पानी त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और इसके चिकनाई बरकरार रखने वाले गुण दरारों को ठीक करते हैं व त्वचा को मुलायम बनाए रखते हैं. चावल के पानी में सूजनरोधी गुण भी होते हैं जो त्वचा पर लालिमा और जलन को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा ये त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में भी सहायक है जिससे त्वचा साफ और तरोताजा दिखती है.

इस तरह करें उपयोग
क्लींजर के रूप में: चावल के पानी से त्वचा की गंदगी और अशुद्धियों को हटाने में मदद मिलती है. इसलिए इसका प्रयोग त्वचा को साफ करने में किया जा सकता है. एक रुई का फाहा लें और उसमें चावल का पानी लेकर चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएं. थोड़ी देर बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.
फेस टोनर के रूप में: चावल के पानी को टोनर के रूप में प्रयोग करने के लिए, एक स्प्रे बोतल में भरें और फ्रिज में स्टोर करें. इसके बाद साफ चेहरे पर स्प्रे करके टोनर के रूप में इस्तेमाल करें.
फेस मास्क बनाने में: फेस मास्क बनाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी या बेसन में थोड़ा-सा चावल का पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं. तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 से 30 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें.
मुंहासे से दिलाएगा निजात: यदि आपको चेहरे पर मुंहासे हो गए हैं तो चावल के पानी को रुई की मदद से प्रभावित हिस्से पर लगाएं. सूख जाने के बाद ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपको मुंहासों से राहत मिलेगी.