Home छत्तीसगढ़ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 18.20 करोड़ रूपये की लागत से नवनिर्मित...

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 18.20 करोड़ रूपये की लागत से नवनिर्मित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय नेवसा का किया वर्चुअली उद्घाटन

0

*विधायक, कलेक्टर सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक समारोह में हुए शामिल*

गौरेला पेंड्रा मरवाही, 02 अक्टूबर, 2024/ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज झारखण्ड राज्य के हजारीबाग से देश के 40 नवनिर्मित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों का वर्चुअली उद्घाटन किया। इनमें छत्तीसगढ़ के 4 विद्यालय शामिल हैं, जिनमें एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय नेवसा विकासखण्ड गौरेला भी शामिल है। इस विद्यालय की लागत लगभग 18 करोड़ 20 लाख रूपये है। प्रथम चरण में विद्यालय भवन तथा 121 सीटों का बालक और 121 सीटों का बालिका छात्रावास का निर्माण किया गया है। इसके साथ ही दोनों छात्रावास अधीक्षकों के लिए आवास का निर्माण किया गया है। इसका निर्माण कार्य लगभग 2 वर्ष में पूरा हुआ है। छत्तीसगढ़ के अन्य 3 नवनिर्मित विद्यालयों में रायगढ़ जिले के घरघोड़ा विकासखण्ड में हर्राटांगर, सरगुजा जिले के बतौली विकासखण्ड के शिवपुर एवं जशपुर जिले के पत्थलगांव के सुखरापारा विद्यालय शामिल हैं। प्रधानमंत्री द्वारा वर्चुअली उद्घाटन के तहत मरवाही विधायक श्री प्रणव कुमार मरपच्ची ने फीता काटकर विद्यालय का उद्घाटन किया।
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज हम राष्ट्रपित महात्मा गांधी की जन्म जयंती मना रहे हैं। गांधी जी का दृष्टिकोण एवं विचार था कि जनजाति का विकास हो, हमारी सरकार आदिवासी समाज के कल्याण और उत्थान के लिए सबसे ज्यादा ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि आदिवासी युवाओं को अच्छी शिक्षा का अवसर देने के लिए आज 40 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों के लोकार्पण के साथ ही 25 विद्यालयों की नींव रखी गई है। उन्होंने कहा कि इन आवासीय विद्यालयों में सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हो इसके लिए बजट भी पहले से दो गुना कर दिया गया है। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर जनजाति कार्य मंत्रालय के 80 हजार करोड़ से ज्यादा की लागत के विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं भूमि पूजन किया।
उद्घाटन समारोह में कलेक्टर श्रीमती लीना कमलेश मंडावी सहित अनेक जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे। विधायक श्री मरपच्ची, कलेक्टर एवं जनप्रतिनिधियों ने विद्या की देवी माँ सरस्वती, छत्तीसगढ़ महतारी, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के छायाचित्र पर माल्यार्पण और श्रद्धा सुमन अर्पित किया। समारोह में विधायक और जनपद अध्यक्ष गौरेला सुश्री ममता पैकरा ने विधिवत् पूजा अर्चना के साथ प्रधानमंत्री आवास का भूमिपूजन किया। साथ ही पीएम जनमन योजना के तहत बैगा जनजाति के हितग्राहियों को पीएम आवास स्वीकृति पत्र, आवास पूर्ण हो चुके हितग्राहियों को गृह प्रवेश हेतु चाबी, स्कूली बच्चों को जाति प्रमाण पत्र और स्वच्छता ही सेवा के लिए उत्कृष्ट कार्य करने पर स्कूली बच्चों और स्वसहायता समूह महिलाओं को प्रमाण पत्र एवं मैडल प्रदान किया गया।
समारोह में श्रम विभाग की योजना के तहत 2 हितग्राहियों को संयुक्त रूप से 2 लाख रूपये का चेक भी प्रदान किया गया। विधायक ने समारोह में उपस्थित सभी लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर अपर कलेक्टर नम्रता आनंद डोंगरे, परियोजना निदेशक डीआरडीए के पी तेंदुलकर, एसडीएम पेण्ड्रारोड अमित बेक, संयुक्त कलेक्टर प्रिया गोयल, डिप्टी कलेक्टर ऋचा चन्द्राकर, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास डॉ. ललित शुक्ला, जनपद सीईओ एचएल खोटेल, विद्यालय के प्राचार्य कार्तिकेय सिदार, सरपंच प्रभु सिंह करसायल, उप सरपरंच मुकेश राठौर, गणमान्य नागरिक नीरज अग्रवाल, बृजलाल राठौर, ज्ञानेन्द्र उपाध्याय सहित बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं, महिलाएं एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।