Home छत्तीसगढ़ जल आवर्धन योजना और मणि कंचन केन्द्र गौरेला का कलेक्टर ने किया...

जल आवर्धन योजना और मणि कंचन केन्द्र गौरेला का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

0

कलेक्टर लीना कमलेश मंडावी ने आज गौरेला नगरीय निकाय के जल आवर्धन योजना और ठोस एवं तरल संसाधन प्रबंधन केन्द्र (मणि कंचन केन्द्र) का निरीक्षण किया। उन्होंने गौरेला जल आवर्धन योजना अंतर्गत अंजनी में निर्मित 2.50 एम.एल.डी. क्षमता के जल जल शोधन संयंत्र का निरीक्षण किया और वर्षा ऋतु को ध्यान में रखते हुए जल शोधन संयंत्र में जल शोधन प्रक्रिया में उपयोग किये जाने वाले एल्यूम की उचित मात्रा का प्रयोग करने एवं निरंतर पेयजल प्रदाय करने कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी आर. के. उरांव को निर्देश दिए।

श्री उरांव ने बताया कि मलनिया डेम के रॉ वाटर का इस जल शोधन संयंत्र में उपचार (शोधन) कर गौरेला शहर में स्थित उच्चस्तरीय टंकियो में भरा जाता है, जिसके माध्यम से शहर वासियों को शुद्ध एवं स्वच्छ पेयजल प्रदान किया जा रहा है।
कलेक्टर ने मणि कंचन केन्द्र का निरीक्षण कर नगरपालिका गौरेला के अन्तर्गत घरों से निकलने वाले कचरों का वैज्ञानिक पद्धति से निपटान करने मुख्य नगरपालिका अधिकारी नारायण साहू को निर्देश दिए।
उन्होंने केन्द्र में स्थापित बेलिंग फटका मशीन का भी अवलोकन किया। इस मशीन के माध्यम से प्लास्टिक बैग को अलग किया जाता है। उन्होंने केन्द्र में निर्मित कम्पोस्ट खाद को उद्यानिकी विभाग से समन्वय कर विक्रय करने और समूह की महिलाओं को आर्थिक लाभ दिलाने निर्देश दिए।