Home छत्तीसगढ़ पुलिस व नक्सलियों के बीच एक घंटे मुठभेड़, नक्सलियों से 38 लाख...

पुलिस व नक्सलियों के बीच एक घंटे मुठभेड़, नक्सलियों से 38 लाख रुपये जब्त् डंप से बरामद नक्सलियों के हथियार…..

0

पुलिस व नक्सलियों के बीच एक घंटे मुठभेड़, नक्सलियों से 38 लाख रुपये जब्त्
डंप से बरामद नक्सलियों के हथियार।
नक्सलियों के डंप से बरामद नकदी नोट व नक्सल सामाग्री जब्त।

धमतरी। गरियाबंद, धमतरी जिला पुलिस बल तथा सीआरपीएफ जवानों की संयुक्त टीम के विशेष सर्चिंग अभियान के दौरन 12 अगस्त को पेंड्रा के जंगल में नक्सलियों के साथ एक घंटे से अधिक समय तक मुठभेड़ हुई। पुलिस व सीआरपीएफ जवानों की जवाबी फायरिंग से हार मानकर नक्सली भाग निकले। इस दौरान संयुक्त टीम को बड़ी मात्रा में जंगल में दबाकर रखे लाखों रुपये नकदी व नक्सलियों के हथियार मिले हैं, जिसे पुलिस जब्त कर कार्रवाई में जुटी हुई है।

नक्सल डीएसपी आरके मिश्रा से मिली जानकारी के अनुसार जिला गरियाबंद, धमतरी पुलिस बल एवं सीआरपीएफ जवानों की संयुक्त टीम 10 अगस्त को विशेष सर्चिंग अभियान पर जंगलों की ओर निकले थे, तभी टीम को यह सूचना मिली कि प्रतिबंधित संगठन सीपीआई माओवादी के शीर्ष नेतृत्व के निर्देशानुसार स्थानीय नक्सली इकाइयां व्यापारियों एवं अन्य लोगों से अवैध रूप से लेवी वसूल की गई है। नकदी राशि, नक्सल सामग्रियों और हथियारों को गरियाबंद एवं धमतरी के कई क्षेत्रों में छिपाकर रखा है। खबर मिलने के बाद गरियाबंद, धमतरी पुलिस बल एवं सीआरपीएफ के जवान 10 अगस्त को रवाना हुए और 11 व 12 अगस्त को सर्चिंग के दौरान नक्सलियों की सुगबुगाहट होते ही पुलिस संयुक्त टीम सकि्रय हो गए। धमतरी-गरियाबंद के सीमा पर छोटे गोबरा एवं पेंड्रा के जंगल क्षेत्रों में मुठभेड़ होने लगा। नक्सलियों के फायरिंग के जवाब में पुलिस जवानों ने भी फायरिंग की। पुलिस टीम जब भारी पड़ा, तो नक्सली वहां से भाग निकले। तब पुलिस जवानों ने जंगल में जमीन में कई फीट गहरा गड्ढा खोदकर मिट्टी एवं झाड़ियों से छिपाकर लगाए गए डंप में नक्सली सामग्री बरामद की गई।
38 लाख रुपये जब्त

कई जगहों के डंप से पुलिस ने स्टील डिब्बे के अंदर 2000 नोट के छह बंडल, 500 नोट के 52 बंडल प्रत्येक बंडल में 100 नोट कुल 38 लाख रुपये जब्त किया। वहीं 23 नग बीजीएल के राउंड, दो नग टिफिन आईईडी तथा आईईडी बनाने से संबंधित सामग्री 13 नग डेटोनेटर, एक बंडल फ्यूज वायर , दो किलो लूज़ बारूद , यूरिया , दो नग फ़्लैस लाइट , तीन नग मल्टी मीटर ,सेंसर रिमोट ,इलेक्ट्रिक वायर ,माओवादी वर्दी, काला कपड़ा एवं अन्य सामग्री बरामद की गई है। पुलिस ने थाना मैनपुर में नक्सलियों के खिलाफ जुर्म दर्ज कर कार्रवाई में जुटी हुई है।